वीडियो: घरेलू क्रिकेट में गेंदबाज ने डाली ऐसी सनसनीखेज गेंद कि क्रिकेट जगत में मच गई खलबली

क्रिकेट के इतिहास में आपने aise kai hasyaspad एक्शन देखे होंगे जिन्हें देखकर आपकी हंसी छूट गई होगी, लेकिन इस बार इस गेंदबाज ने ऐसा विचित्र कारनामा कर डाला जो आपको अंतर्राष्ट्रीय मैचों में तो क्या घरेलु मैचों में भी देखने को नहीं मिला होगा. जी हाँ इस नज़ारे ने वहाँ खड़े अंपायर के ही नहीं बल्कि सामने खेल रहे बल्लेबाज के साथ साथ मैदान में उपस्थित सभी साथी खिलाडियों के साथ साथ दर्शकों तक के होश उड़ा दिए हैं. अगर आपने इस वीडियो को अभी तक नहीं देखा है तो यकीन मानिये की आपने बहुत कुछ MISS कर दिया है. लेकिन आप अपना ये लुत्फ़ अभी भी उठा सकते हैं क्योंकि पूरी खबर ले आया है आपके लिए वो ख़ास वीडियो. हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें एक गेंदबाज ने बल्लेबाजों से बचने के लिए ऐसी सनसनीखेज गेंद कर डाली कि उससे क्रिकेट जगत में खलबली सी मच गई है। (Weird Bowling Action)

Weird Bowling Action
घरेलू क्रिकेट में गेंदबाज ने डाली ऐसी सनसनीखेज गेंद कि क्रिकेट जगत में मच गई खलबली

क्रिकेट के खेल में नियम-कानून

क्रिकेट के खेल में अधिकतर नियम-कानून बल्लेबाजों के हक में ही होते हैं. दर्शकों के लिए मैच को रोमांचक और बड़े स्कोर का बनाने के लिए बाउंड्री छोटी कर दी जाती है और पिच को भी कुछ ऐसा बेजान बनाया जाता है जिससे गेंदबाज को बिल्कुल मदद ना मिल सके. इससे बल्लेबाजों को तो फायदा होता है, लेकिन बेचारे गेंदबाज मैदान पर विकेट लेने के इरादे से नहीं बल्कि बल्लेबाजों के शॉट से बचने के इरादे से आते हैं.

क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजों से बचने के लिए गेंदबाज करते हैं कई तरह से प्रयास 

क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजों से बचने के लिए गेंदबाज कई तरह से प्रयास करते हैं. हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें एक गेंदबाज ने बल्लेबाजों से बचने के लिए ऐसी सनसनीखेज गेंद कि उससे क्रिकेट जगत में खलबली सी मच गई है.

Weird Bowling Action
घरेलू क्रिकेट में गेंदबाज ने डाली ऐसी सनसनीखेज गेंद कि क्रिकेट जगत में मच गई खलबली

गेंदबाज ने गेंद डालने से पहले ये क्या किया

दरअसल, एक घरेलू मैच के दौरान गेंदबाज ने गेंद डालने से पहले 360 डिग्री का एक टर्न लिया और इसके बाद उसने गेंद फेंकी. गेंद डालने के तुरंत बाद अंपायर ने इसे डेड बॉल करार दिया. अंपायर के इस फैसले का विरोध तो गेंदबाजी टीम ने किया, लेकिन वो अंपायर के इस फैसले को पलट नहीं पाए.

यह वीडियो किस मैच का है

बीसीसीआई ने इस वीडियो को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर पोस्ट किया है, लेकिन उन्होंने इस बात की जानकारी नहीं दी कि यह वीडियो किस मैच का है. भारत के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर इस वीडियो को शेयर किया है.

आखिर ऐसा करना कहाँ तक गलत है ?

गेंदबाज के इस अनूठे एक्शन के बाद अंपायर द्वारा गेंद को डेड बॉल करार देने के बाद क्रिकेट के गलियारों में अब यह बाते उठने लगी है. अगर बल्लेबाज गेंदबाज का ध्यान भंग करने के लिए स्विच हिट खेल सकता है तो बल्लेबाज का ध्यान भंग करने के लिए गेंदबाज का यह ऐक्शन मान्य क्यों नहीं हो सकता?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.