Top Billionaires India

दुनिया में बहुत से अमीर लोग रहते है. और इन्ही अमीरो की लिस्ट निकलता है एक फोर्बेस नाम का मैगज़ीन. फोर्बेस पत्रिका एक ऐसी बिज़नेस पत्रिका है जो विश्व के अमीरो की सूची निकलता है. इस पत्रिका ने इस साल के सबसे अमीर भारतीयों की सूची निकाली है. इसमें दुनिया भर से 2208 अरबपतियों को शामिल किया गया है जिसमे भारतीय अरबपतियों की संख्या 121 है. जो की पिछले साल के मुकाबले 19 ज्यादा है. इस सूची के बाद भारत सबसे ज्यादा अमीर वाले देशो की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. पहले नंबर पर अमेरिका और दूसरे पर चीन है(Top Billionaires India).

Top Billionaires India
forbes magazine indian billionaire 2018

1. मुकेश अंबानी

फोर्बेस पत्रिका के अनुसार मुकेश अम्बानी की कुल सम्पत्ति 16.9 बिलियन बढ़कर 40.1 बिलियन डॉलर हो गयी है. साल 2017 में मुकेश अम्बानी के 23 .2 बिलियन डॉलर थी. और वो फोर्बेस की सूची में 33 वे स्थान पर थे, इस साल की सूची में उन्हें दुनिया के 19 वे नंबर का स्थान दिया गया है.

Top Billionaires India
Mukesh Ambani

2. अजीम प्रेम जी

अजीम प्रेमजी जो विप्रो लिमिटेड के अध्यक्ष है उन्हें भारत के सबसे अमीरो की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रखा गया है. अजीम प्रेमजी 18 .8 बिलियन डॉलर के साथ विश्व में 58 वे स्थान पर है. जबकि वो साल 2017 में 14 .9 बिलियन डॉलर के साथ 72 वे स्थान पर थे.

Top Billionaires India
Azim Premji

3. लक्ष्मी मित्तल

दुनिया के सबसे बड़े स्टील उत्पादक कंपनी आर्सेलर मित्तल के चैमान लक्ष्मी मित्तल इस साल 18 .5 बिलियन डॉलर के साथ भारत में तीसरे स्थान पर है और विश्व में 62 वे रैंक पर है. वही साल 2017 में लक्ष्मी मित्तल की कुल संपत्ति 16 .4 बिलियन डॉलर थी.

Top Billionaires India
Lakshmi mittal

4. शिव नादर

शिव नादर एचसीएल के सह-संस्थापक है जो भारत के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर कंपनी में से एक है. फोर्बेस पत्रिका के हिसाब से उनका भारत में 14 .६ बिलियन डॉलर के साथ चौथा स्थान है और विश्व में उनका ९८ वा स्थान है.

Top Billionaires India
Shiv Nadar

5. दिलीप संघवी

दिलीप संघवी सन फार्मास्यूटिकल्स के सह-संस्थापक हैं जो की भारत की सबसे भरोसेमंद फार्मास्यूटिकल्स कंपनी है. इस साल वो 12 .8 बिलियन डॉलर के साथ पांचवे सबसे अमीर भारतीय है. और विश्व के लिस्ट में वो 115 वें स्थान पर है.

Top Billionaires India
Dilip shanghvi

6. कुमार मंगलम बिरला

कुमार मंगलम बिड़ला, आदित्य बिरला ग्रुप के अध्यक्ष है. जिन्होंने साल 2018 में 11 .8 बिलियन डॉलर के साथ फोर्बेस की भारत की सूची में छठा स्थान प्राप्त किया है. उन्हें विश्व की सूची में 127 वा स्थान दिया गया है.

Top Billionaires India
Kumar mangalam birla

7. उदय कोटक

कोटक-महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक उदय कोटक 2018 की फोर्ब्स भारतीय अरबपतियों की सूची में 10.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सातवें स्थान पर हैं । इस साल फोर्ब्स अरबपतियों की वैश्विक सूची में उदय कोटक को 143 वे स्थान पर है।

Top Billionaires India
uday kotak

8. राधाकिशन दमानी

राधाकिशन दमानी सुपरमार्केट श्रृंखला डी-मार्ट के मालिक हैं। फोर्ब्स की सूची के अनुसार, राधाकिशन दमानी 2018 के सबसे अमीर भारतीय अरबपतियों में 10 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 8वें स्थान पर हैं और विश्व की सूची में 151वें स्थान पर हैं।

Top Billionaires  India
Radha Kishan Damani

9. गौतम अडाणी

गौतम अडाणी पोर्ट टाइकून और अदाणी ग्रुप के संस्थापक हैं और 2018 के सबसे अमीर भारतीयों की सूची में संपत्ति 9.7 अरब डॉलर के साथ नौवें स्थान पर हैं और 2018 की फोर्ब्स वैश्विक सूची में 154वां स्थान है।

top billionaires india
Gautam adani

10. साइरस एस. पूनावाला

साइरस एस पूनावाला भारत के सीरम इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक हैं, वो 9.1 अरब डॉलर के साथ अमीर भारतीयों में 10वें स्थान पर हैं। और वैश्विक सूची में उन्हें 170वां स्थान दिया गया है।

top billionaires india
Cyrus Poonawalla

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.